नई दिल्ली रेलवे स्टेशन दौड़ रहा है मौत का करंट: एक महिला की करंट से मौत

New Delhi रेलवे स्टेशन खुले बिजली के तारों से करंट लगने से एक महिला की मौत, जिम्मेदार कौन?

New Delhi Railway Station: राजधानी दिल्ली में रविवार (25 जून) की सुबह से हो रही बारिश के बीच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से एक दर्दनाक खबर सामने आई है, जिसके अंदर 34 साल की एक महिला की करंट लगने से मौत हो गई. 

पुलिस ने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बिजली के तार के संपर्क में आने से महिला को करंट लग गया जिस कारण ये हादसा हुआ. रेलवे और दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है, इसी बीच अब इस मामले को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. परिवार ने सवाल उठाया है कि मौके पर कोई एंबुलेंस, डॉक्टर या फिर पुलिस मदद के लिए मौजूद नहीं थी. जिसके चलते साक्षी आहूजा को जल्दी इलाज नहीं मिल पाया और उसने दम तोड़ दिया.
फोटो इंस्टाग्राम: मृतका साक्षी 

मृतका के पिता ने लगाए गंभीर आरोप

मृतका साक्षी के पिता ने एक टीवी चैनल को दिए एक इंटरव्यू के दौरान ये आरोप लगाए हैं. जिसमें उन्होंने कहा कि स्टेशन से अस्पताल के लिए निकलने में करीब 40 मिनट लग गए, जिसके बाद अस्पताल ले जाते समय साक्षी की मौत हो गई. महिला के पिता ने कहा, रेलवे अधिकारियों की तरफ से हमें बताया गया था कि इस मामले में कार्रवाई की जाएगी, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ है. उन्होंने सवाल उठाया कि हम वंदे भारत जैसी ट्रेन तो बना रहे हैं, लेकिन बुनियादी ढांचा देने में असमर्थ हैं. भारी भीड़ के बावजूद रेलवे स्टेशनों में कोई सुविधा नहीं है.

हम वंदे भारत जैसी ट्रेन तो बना रहे हैं, लेकिन बुनियादी ढांचा देने में असमर्थ हैं. भारी भीड़ के बावजूद रेलवे स्टेशनों में कोई सुविधा नहीं है

मृतक साक्षी के पिता लोकेश कुमार चोपड़ा ने कहा आरोप लगाया कि इस तरह की घटनाएं पहले भी हुई है. स्टेशन में चारों तरफ खुले तार पड़े हैं, शिकायत के बावजूद इस पर कार्रवाई नहीं हो रही है. केवल तभी काम होता है जब मीडिया इसे दिखाता है.

पूरा मामला

भारी बारिश के बीच खुले तार से साक्षी को करंट लगा और कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई. पुलिस के अनुसार यह घटना स्टेशन के एक्जिट गेट संख्या-1 के नजदीक उस समय हुई जब महिला साक्षी आहूजा (34) चंडीगढ़ के लिए ट्रेन पकड़ने जा रही थी. पुलिस ने बताया कि घटना के समय महिला के साथ उसके पिता, मां, भाई, बहन और दो बच्चे भी थे. पुलिस ने बताया कि आहूजा लक्ष्मी नगर क्षेत्र के प्रियदर्शनी विहार में लवली पब्लिक स्कूल में टीचर थी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती जांच के अनुसार लगातार हो रही बारिश के बीच पीड़िता स्टेशन की ओर जा रही थी, तभी उसने अपना संतुलन खो दिया और उसने बिजली का एक खंभा पकड़ा और उसी दौरान कुछ खुले तारों के संपर्क में आ गई. महिला के परिवार में पति और दो बच्चे हैं.

जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ शिकायत

इस मामले में पीड़िता की बहन माधवी चोपड़ा ने संबंधित अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए एक शिकायत दर्ज कराई है. अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 287 और 304-ए के तहत एक मामला दर्ज किया गया है और जांच चल रही है. रेलवे अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं कि लापरवाही के लिए कौन जिम्मेदार है.

रेलवे का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया

अभी तक रेल अधिकारियों का इस विषय पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. ये विषय गंभीर अनियमितता का है नई दिल्ली जैसे प्रमुख स्टेशन का ये हाल रेलवे की कार्य पद्धति पर कई सवाल खड़े कर रहा है. 

(नई दिल्ली ब्यूरो)
द इनसाइड खबर 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला आरक्षण बिल: राजनीति के रूप में एक बड़ा करियर विकल्प: प्रीति सिंह

फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन: आयुर्वेद एक जीवन पद्धति: आचार्य मनोज कुमार शर्मा

आंध्र प्रदेश में ट्रेन पटरी से उतरने से 9 की मौत, 40 घायल