संजय सिंह की गिरफ्तारी: क्या अन्ना आंदोलन से पैदा ये सारे नेता जेल जाएंगे

संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद क्या हैं समीकरण एक आकलन संपादक आशुतोष पांडेय की नजर

नई दिल्ली, द इनसाइड खबर, आम आदमी पार्टी के प्रमुख नेता और राज्यसभा सांसद शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार. कल 4 अक्टूबर यानि बुधवार को शराब घोटाला मामले में लंबी पूछताछ के बाद संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया.

संजय सिंह: सत्ता, अब जेल

संजय सिंह की गिरफ्तारी क्या संदेश

इस गिरफ्तारी के क्या मायने हैं, सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया और अब संजय सिंह आप के तीन बड़े नेता कानूनी शिकंजे में हैं इसमें से सत्येंद्र जैन को लंबे समय के बाद स्वास्थ्य के आधार पर जमानत मिली है, लेकिन जमानत मिलने के बाद से वे भूमिगत हैं. मनीष सिसोदिया जो केजरीवाल के काफी खास सिपहसालार माने जाते हैं भी बुरी तरह कानूनी शिंकजे में हैं, आम आदमी पार्टी और केजरीवाल उन्हें क्रांतिकारी कह उनकी तुलना भले ही भगतसिंह से कर ले लेकिन अभी उनके लिए जमानत की राह आसान नहीं है.

एक ओर केजरीवाल के समर्थक उनको प्रधानमंत्री पद का दावेदार मान रहे हैं वही दूसरी ओर लगातार आम आदमी पार्टी के नेताओं का जेल जाने का सिलसिला जारी है. भले ही आम आदमी पार्टी इसे भारतीय जनता पार्टी की साजिश कहे लेकिन इतना तो तय है की सुप्रीम कोर्ट भी आम आदमी पार्टी की सुनने को तैयार नहीं है. 

क्या केजरीवाल भी जा सकते हैं जेल

इसी शराब घोटाले में अब मुख्यमंत्री केजरीवाल भी अब जांच के घेरे में है, जल्द ही अगर खुद अरविंद केजरीवाल भी जेल यात्रा करें तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए. 

बच्चों की कसम तोड़ राजनीति

संजय सिंह 2011 में अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में शामिल हुए और नवंबर 2012 में कभी राजनीति में आने की अपने बच्चों की कसम खाने वाले अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी का गठन किया तो संजय सिंह उन चंद बड़े नेताओं में शामिल थे जो केजरीवाल के खास सिपहसालार बने.

पार्टी को कई मोर्चों पर स्पोर्ट करने वाले संजय सिंह अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते थे. पिछले कुछ समय से आम आदमी पार्टी के के कुछ नेता जो मोदी और केंद्र के खिलाफ मोर्चा खोले बैठे थे उसमें संजय सिंह सबसे प्रमुख थे आए दिन प्रधानमंत्री को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणियां और केजरीवाल की जय जयकार ये सब करने में संजय सिंह काफी आगे थे.

शराब घोटाला एक बड़ा खेल

संजय सिंह की गिरफ्तारी अब आम आदमी के गले की हड्डी बनना तय है, केजरीवाल कहते हैं कि उनके नेताओं पर लगे तमाम आरोप गलत हैं कल संजय सिंह के गिरफ्तार होने के बाद उन्हें भी क्रांतिकारी कहा जा रहा है, लेकिन क्या लागातार नेताओं का जेल जाना और सुप्रीम कोर्ट से भी किसी को कोई राहत नहीं मिलना ये दिखाता है कि गिरफ्तारी कोई साजिश नहीं है, कुछ बड़ा खेल जरूर हुआ है.

अगला कौन?

अगला कौन में खुद केजरीवाल, राघव चड्ढा, आतिशी और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान तक भी जांच की आंच पहुंच सकती है. संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी के कई नेता और विधायक असमंजस की स्थिति में हैं, वैसे भी आम आदमी पार्टी के अंदर नेतृत्व नियंत्रण की बात होती रहती है, दो तीन नेताओं के इर्द गिर्द ही पूरी पार्टी चलती है, कोई बड़ा थिंक टैंक अब पार्टी में है नहीं केजरीवाल की जय बोलने वालों को ही यहां तव्वजो मिलती है. 

विधायकों में बैचेनी 

कई विधायकों को हमारी टीम ने टटोलने की कोशिश की तो अधिकांश ये कहते मिले उनकी सुनता ही कौन है? मुख्यमंत्री के आज पास कुछ बड़े नेता ही पहुंच पाते हैं. आम विधायक को अरविंद मुंह नहीं लगाते हैं, लेकिन अब अगर केजरीवाल तक गिरफ्तारी की तलवार पंहुची तो पार्टी का टूट जाना तय है, ऐसे में दिल्ली में सत्ता के समीकरण बदल भी सकते हैं.

भाजपा के कई नेता संजय सिंह की गिरफ्तारी को दिल्ली की सत्ता के पास पहुंचे का एक मौका मान रहे हैं और ऐसे में जब पार्टी के अंदर विधायक केजरीवाल से मुक्ति चाह रहे है भाजपा के लिए खुश होने का मौका जरूर है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला आरक्षण बिल: राजनीति के रूप में एक बड़ा करियर विकल्प: प्रीति सिंह

फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन: आयुर्वेद एक जीवन पद्धति: आचार्य मनोज कुमार शर्मा

आंध्र प्रदेश में ट्रेन पटरी से उतरने से 9 की मौत, 40 घायल