पांच राज्यों में चुनावों के बीच ईडी (ED) ने राहुल और सोनिया गांधी को दिया बड़ा झटका :751.9 करोड़ की सम्पत्ति जब्त

ईडी ने दिया राहुल और सोनिया गांधी को बड़ा झटका पांच राज्यों में चुनावों के चलते इसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है 

नई दिल्ली, द इनसाइड खबर, नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी ने कांग्रेस से जुड़े एजेएल (AJL) और यंग इंडियन की 751.9 करोड़ रुपये की संपत्ति मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जब्त कर ली है. केंद्रीय जांच एजेंसी  ED (प्रवर्तन निदेशालय)ने कहा कि जब्त की गई संपत्ति में एजेएल की दिल्ली, मुंबई और लखनऊ सहित कई जगहों की प्रॉपर्टी शामिल है. इसकी कुल कीमत 661.69 करोड़ रुपये है.


ईडी ने सोशल मीडिया एक्स पर बयान जारी कर बताया कि यंग इंडियन की प्रॉपर्टी की कीमत 90.21 करोड़ रुपये है. इस कार्रवाई पर कांग्रेस ने सरकार और भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि चुनाव को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है. दरअसल, कंपनी में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी की हिस्सेदारी है.
ईडी की इस कार्रवाई पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंधवी ने कहा, ''ईडी के एजेएल संपत्तियों की कुर्की की खबरें प्रदेशों में चल रहे चुनावों में निश्चित हार से ध्यान हटाने की उनकी हताशा को दिखाती है.''उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी के गठबंधन सहयोगी सीबीआई, ईडी या आईटी इनकी (बीजेपी) की हार को चुनाव में नहीं रोक सकता.

क्या है पूरा मामला 

ईडी ने 26 जून 2014 के आदेश के तहत एक निजी शिकायत का संज्ञान लेने के बाद दिल्ली के मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत द्वारा जारी प्रक्रिया के आधार पर मनी-लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की. इस दौरान अदालत ने माना कि यंग इंडिया सहित सात आरोपियों ने प्रथम दृष्टया IPC की धारा 406 के तहत आपराधिक विश्वासघात, आईपीसी की धारा 406 के तहत आपराधिक विश्वासघात, आईपीसी की धारा 403 के तहत संपत्ति और धारा 120बी के तहत आपराधिक साजिश, IPC की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना, बेईमानी से संपत्ति का दुरुपयोग करने के अपराध किए हैं.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला आरक्षण बिल: राजनीति के रूप में एक बड़ा करियर विकल्प: प्रीति सिंह

फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन: आयुर्वेद एक जीवन पद्धति: आचार्य मनोज कुमार शर्मा

आंध्र प्रदेश में ट्रेन पटरी से उतरने से 9 की मौत, 40 घायल