यमुना की सफाई: केजरीवाल सरकार का भ्रष्टाचार माडल: भाजपा का वार

छठ पूजा पर यमुना के प्रदूषण पर भाजपा क्यों घेर रही है अरविन्द केजरीवाल की दिल्ली सरकार को हमारी रिपोर्टर रिद्धिमा की ये रिपोर्ट  


नई दिल्ली, द इनसाइड खबर, पिछले दो महीनों से दिल्ली गंभीर वायु प्रदूषण से जूझ रही है. इस पर राजनीति भी जोरों पर है. दिल्ली के प्रदूषण को लेकर बीजेपी ने फिर से केजरीवाल सरकार  पर हमला बोला है. बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा है कि यह केजरीवाल मॉडल है. पहले उन्होंने दिल्ली को गैस चैंबर बना दिया. अब हमें जहरीले पानी से भी जूझना पड़ रहा है. जब भक्त छठ पूजा पर भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पानी में उतरे तो हर जगह जहरीला और झागदार पानी मिला.


शहजाद पूनावाला ने अरविन्द केजरीवाल को घेरते हुए आगे कहा, "केजरीवाल ने यमुना नदी की सफाई के बड़े दावे किए. केंद्र सरकार ने हजारों करोड़ रुपये दिल्ली सरकार को दिए, लेकिन उनका इस्तेमाल या तो विज्ञापन  या भ्रष्टाचार के लिए किया गया. जहरीले झाग और घाट साफ़ करने के जो वादे किये गये थे, वे पूरे नहीं हुए. यही केजरीवाल मॉडल है." बता दें कि दिल्ली और इससे सटे शहरों में सोमवार को वायु गुणवत्ता फिर से खराब हो गई. निगरानी एजेंसियों के  अनुसार आने वाले दिनों में इससे कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. रविवार को वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार देखा गया था. 

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार की सुबह आठ बजे के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 338 था, जो रविवार को शाम चार बजे 301 दर्ज किया गया था. पिछले 24 घंटे का औसत एक्यूआई प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया जाता है जो शनिवार को 319, शुक्रवार को 405 और बृहस्पतिवार को 419 रहा था.

गाजियाबाद (306), गुरुग्राम (239), ग्रेटर नोएडा (288), नोएडा (308) और फरीदाबाद (320) में भी हवा की गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘‘अच्छा’’, 51 और 100 के बीच ‘‘संतोषजनक’’, 101 और 200 के बीच ‘‘मध्यम’’, 201 और 300 के बीच ‘‘खराब’’, 301 और 400 के बीच ‘‘बहुत खराब’’, 401 और 450 के बीच ‘‘गंभीर’’ और 450 से ऊपर को ‘‘अति गंभीर’’ माना जाता है. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला आरक्षण बिल: राजनीति के रूप में एक बड़ा करियर विकल्प: प्रीति सिंह

फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन: आयुर्वेद एक जीवन पद्धति: आचार्य मनोज कुमार शर्मा

आंध्र प्रदेश में ट्रेन पटरी से उतरने से 9 की मौत, 40 घायल