एक इंसान की जिंदगी कितनी लंबी हो सकती है, इस सवाल का मिल गया जवाब

एक इंसानी जिन्दगी कितनी लम्बी हो सकती है आइये आज आपको इस रहस्य के पार ले चलते हैं क्या है नई खोज?

✍️ आशुतोष पाण्डेय 


नई दिल्ली, द इनसाइड खबर, मैं आखिर कितने लंबे समय तक जी सकता हूं इस सवाल का जवाब शायद अभी आपके पास ना हो, लेकिन हर कोई इसका जवाब जानना चाहेगा. आइए आज इसी से पर्दा उठाते हैं.


मौत आनी है आएगी एक दिन ये सबसे बड़ा सच है लेकिन ये जानने की इच्छा सभी को होती  है कि उनकी अधिकतम आयु कितनी हो सकती है, सही लाइफस्टाइल के साथ इंसान एक लम्बी जिन्दगी जी सकता है, लेकिन कितनी?

अभी तक दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र तक जीने वाले इंसान का नाम जीन काल्मेंट है. इस महिला का जन्म 1875 में हुआ था और निधन 1997 में हुआ. इस तरह जीन ने दुनिया में 122 साल गुजारे. अब इस बात पर विचार करते हैं क्या यही अधिकतम अवस्था है या इससे अधिक समय तक इंसान धरती पर ज़िंदा रह सकता है.

अब वैज्ञानिकों ने एक खोज के परिणामों को सार्वजनिक किया है, सिंगापुर बायोटेक कंपनी गेरो और न्यूयॉर्क में रोसवेल पार्क कॉम्प्रिहेंसिव कैंसर सेंटर के रिसर्चर्स ने इंसानी शरीर की सहन करने की क्षमता और शरीर को होने वाले नुकसान से उबरने की क्षमता की स्टडी की है. रिसर्चर्स के इस ग्रुप ने इस रिसर्च के दौरान पता लगाया कि इंसान सैद्धांतिक तौर पर 150 सालों तक जिंदा रह सकता है. उन्होंने इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और हजारों वॉलंटियर्स के मेडिकल डाटा का इस्तेमाल किया है.

इस खोज में  उम्र, बीमारी और लाइफस्टाइल जैसे फैक्टर्स की स्टडी में रिसर्चर्स ने पाया है कि इंसान का शरीर 120 से 150 साल तक किसी भी तरह की परेशानी से उबरने के काबिल है. आम भाषा में कहें तो अगर इस दौरान शरीर में किसी भी तरह की बीमारी होती है, तो शरीर उससे लड़ सकता है. लेकिन, उम्र का फासला 150 साल के पार होने के बाद इंसान का शरीर मामूली बीमारियों को भी नहीं झेल सकता है.

अब सवाल ये है कि क्या 150 साल तक आम आदमी के लिए जीना संभव होगा? क्या विज्ञान इसे संभव कर सकेगा? आपका इस विषय पर क्या कहना है कमेंट कर बतायें.  

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला आरक्षण बिल: राजनीति के रूप में एक बड़ा करियर विकल्प: प्रीति सिंह

फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन: आयुर्वेद एक जीवन पद्धति: आचार्य मनोज कुमार शर्मा

आंध्र प्रदेश में ट्रेन पटरी से उतरने से 9 की मौत, 40 घायल