दिल्ली शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी, INDI गठबंधन के ताबूत में एक कील या फिर भाजपा को नुकसान

22 मार्च, कल शाम प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दो घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया. इस घोटाले में कई बड़े नेता पहले से है जेल में हैं, जिसमें आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया और संजय सिंह शामिल हैं. इसी घोटाले में बीआरएस की सीनियर लीडर के कविता को भी हाल ही में गिरफ्तार किया गया था. 

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी 

ये मामला 2021-2022 की शराब नीति को लेकर है, इस नीति को लागू करवाने के लिए दक्षिण भारत के कुछ व्यापारियों और राजनेताओं के द्वारा आम आदमी पार्टी को कथित तौर पर 100 करोड़ की रिश्वत देने आ आरोप लगा है. 21 मार्च (गुरुवार) दो घंटे की पूछताछ के बाद लगभग 9:14 PM पर ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया. ईडी इससे पूर्व केजरीवाल को नौ समन भेज पूछताछ के लिए बुला चुकी है लेकिन हर बार केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के द्वारा भाजपा के द्वारा चलाई जा रही साजिश करार दे ईडी को ही कठघरे में खड़ा कर दिया जाता था. इसी मामले में 26 फरवरी, 2023 को मनीष सिसोदिया, सांसद संजय सिंह को 4 अक्टूबर 2023 और बीआरएस के नेता के कविता को 15 मार्च, 2024 को गिरफ्तार किया जा चुका है. 


साउथ ग्रुप को दिया गया था बड़ा फायदा 

ईडी के दावे के अनुसार दिल्ली के गिरफ्तार नेताओं के साथ इस मामले में साउथ के कई कई बड़े नेता और व्यापारी शामिल हैं. दिल्ली की 2021-22 की शराब नीति में इस ग्रुप को 32 में से 9 जोन आबंटित किए गए थे. इस नीति में ठोक विक्रेताओं के लिए असाधारण 12% प्रॉफिट मार्जिन और खुदरा व्यापारियों के लिए करीब 185% मार्जिन दिया गया था. इस मामले में ईडी के अनुसार 12 फीसदी लाभ में से करीब 100 करोड़ रूपया आम आदमी पार्टी के नेता विजय नायर को एडवांस रिश्वत के रूप में दिया गया है. विजय नायर आम आदमी पार्टी के लिए इस डील को मैनेज कर रहे थे. 

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी के मायने 

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर टाइमिंग पर विपक्ष भाजपा सरकार पर सीधा निशाना साध रहा है. लगातार विभिन्न मामलों में विपक्ष (INDI) गठबंधन के नेताओं पर ईडी और सीबीआई के एक्शन को लेकर केंद्र सरकार की नीयत पर सवाल उठाए जा जा रहे हैं. विपक्ष भी सरकार और नरेंद्र मोदी पर जबरदस्त रूप से सीधा हमला कर रहा है.

विपक्ष के बड़े नेताओं ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लोकतंत्र की हत्या तक करार दिया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने X पर लिखा है, डरा हुआ तानाशाह एक मरा लोकतंत्र बनाना चाहता है.

 

इस गिरफ्तारी का सियासी फायदा किसे मिलेगा इस पर विश्लेषण होना बाकी है लेकिन दिल्ली आम आदमी पार्टी आज एक बड़े आंदोलन की तैयारी में है जिसमें कांग्रेस और  अन्य INDI गठबंधन के दल भी शामिल होंगे. आज सड़कों पर एक बार फिर आम आदमी पार्टी का संघर्ष देखा जाएगा.

(आशुतोष पाण्डेय

मुख्य संपादक, द इनसाइड ख़बर 

अन्य खबरों और विश्लेषण के लिए फॉलो करें

Twitter X पर फॉलो करें 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला आरक्षण बिल: राजनीति के रूप में एक बड़ा करियर विकल्प: प्रीति सिंह

फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन: आयुर्वेद एक जीवन पद्धति: आचार्य मनोज कुमार शर्मा

आंध्र प्रदेश में ट्रेन पटरी से उतरने से 9 की मौत, 40 घायल